जाने कैसे परिवर्तन हुआ AKTU से UPTU

Wed 18-Sep-2024,12:42 PM IST +05:30
जाने कैसे परिवर्तन हुआ AKTU से UPTU UPTU
  • यह एक संबद्ध विश्वविद्यालय है, जिसके साथ लगभग 800 कॉलेज संबद्ध हैं।

  • लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में एक सार्वजनिक कॉलेजिएट विश्वविद्यालय है।

Uttar Pradesh / Lucknow :

उत्तर प्रदेश/उत्तर प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय (Uttar Pradesh Technical University) उत्तर प्रदेश राज्य के लखनऊ शहर में स्थित है। यह बड़ी संख्या में तकनीकी और प्रबंधन संबंधित संस्थानों को संचालित करता है। इसमें छात्रों को व्यावसायिक प्रशिक्षण, अनुसंधान और विशेषज्ञता के माध्यम से तकनीकी क्षेत्र में अच्छी गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करने का प्रयास करता है। यहां प्रशिक्षण के लिए आधुनिक सुविधाएं, प्रयोगशालाएं, पुस्तकालय, कंप्यूटर लैब, प्लेसमेंट सेल, खेल-कूद सुविधाएं आदि उपलब्ध हैं। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU), जिसे 2015 से पहले उत्तर प्रदेश प्राविधिक विश्वविद्यालय (UPTU) के नाम से जाना जाता था, लखनऊ, उत्तर प्रदेश, भारत में एक सार्वजनिक कॉलेजिएट विश्वविद्यालय है। इसे 8 मई 2000 को उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से उत्तर प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया गया था। कार्यभार को कम करने और उचित प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए, विश्वविद्यालय को 1 मई 2010 से अलग-अलग विश्वविद्यालयों, गौतम बुद्ध प्राविधिक विश्वविद्यालय (GBTU) और महामाया प्राविधिक विश्वविद्यालय (MTU) में विभाजित कर दिया गया। 2013 में, जैसे ही एक नई सरकार सत्ता में आई, 5 जनवरी 2013 को दोनों को मिलाकर विश्वविद्यालय का फिर से गठन किया गया।

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय, लखनऊ जिसे पहले उत्तर प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय (यूपीटीयू) के नाम से जाना जाता था, की स्थापना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 8 मई 2000 को की गई थी (अधिनियम संख्या 1248 (2)XVII-VII-19-2000 उत्तर प्रदेश अधिनियम संख्या 23 वर्ष 2000)। विश्वविद्यालय अधिनियम के तहत, 'तकनीकी शिक्षा' में इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, वास्तुकला, नगर नियोजन, फार्मेसी, अनुप्रयुक्त कला और शिल्प, और ऐसे अन्य कार्यक्रम और क्षेत्र शामिल हैं जिन्हें केंद्र सरकार अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के परामर्श से राजपत्र में अधिसूचना द्वारा घोषित कर सकती है।

यह एक संबद्ध विश्वविद्यालय है, जिसके साथ लगभग 800 कॉलेज संबद्ध हैं। विश्वविद्यालय पहले आईईटी लखनऊ परिसर में था। अब यह लखनऊ के जानकीपुरम में अपने नए उद्घाटन किए गए परिसर में है। इसके अतिरिक्त, विश्वविद्यालय का उत्तर प्रदेश के नोएडा में एक केंद्र और क्षेत्रीय कार्यालय था।